Rajasthan Prashasanik Seva |RAS में करियर कैसे बनाएं ?

Rajasthan Prashasnik Seva नमस्कार दोस्तों प्रशासनिक सेवा की नौकरी इंडिया की सबसे सम्मानित प्रोफेशन में से एक है और इसमें सैलरी भी अच्छी है और लगभग भारत की आधी से ज्यादा यूथ पॉपुलेशन अपना करियर प्रशासनिक सेवा में बनाना चाहते है।

अगर आप 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो चुके है और राजस्थान के निवासी है और राजस्थान प्रशासनिक सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आपको इसके बारे में बहुत कम जानकारी है तो आप सही जगह पर आए हैं आज के इस आर्टिकल में हम Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) से सम्बन्धित सारी जानकारी बताएंगे जिससे आपके लिए इस करियर विकल्प को चुनने में आसानी होगी तो मुझे उम्मीद है आप इस आर्टिकल पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ेंगे।

Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) क्या है ?

भारत में प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए UPSC (Union public service commission) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसके तहत 30 से अधिक प्रशासनिक पदों पर भर्ती होती है उसी तरह हर राज्य में राज्य स्तर पर भी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन होता है उसी तरह राजस्थान में भी प्रशासनिक पदों में जाने के लिए प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन होता है जो की RPSC (Rajasthan Public service commission) द्वारा आयोजित किया जाता है।

जिसके तहत RAS के विभिन्न पदों पर भर्ती होती है। RAS officer Full Form Rajasthan Administrative Service होता है जो हिंदी में राजस्थान प्रशासनिक सेवा है। यह राज्य स्तर की सबसे बड़ी पोस्ट और परीक्षा होती है जिसके तहत डिप्टी कलेक्टर, SDM, RPS, RCS,TSP,CTO, आदि पदों पर नियुक्ति होती है।

RAS ऑफिसर कैसे बने ?Rajasthan Prashasnik Seva

RAS Officer बनने के लिए आपको राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगी परीक्षा RPSC (Rajasthan Public service commission) को क्वालीफाई करना होता है जिसके बाद ही आप प्रशासनिक सेवा में जा सकते हैं और एक RAS ऑफीसर बन सकते हैं।

Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) में करियर बनाने हेतु योग्यता :-

  1. अभ्यर्थी जो भी प्रशासनिक सेवा में करियर बनाना चाहता है किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा किसी भी विषय में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. अभ्यर्थी को भारत का या राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  3. अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (Degree) होना जरूरी है।

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) में आयु सीमा :- Rajasthan Prashasnik Seva

अभ्यर्थी की RPSC Civil Exam में सम्मिलित होने हेतु न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए। इसके अलावा कुछ विशेष वर्ग जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग को RPSC की तरफ से अधिकतम आयु सीमा में छुट मिलती है।

Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) भर्ती प्रॉसेस :-

राजस्थान प्रशासनिक सेवा में भर्ती हेतु आपको RPSC की प्रतियोगी परीक्षा देनी होती है जो की तीन चरणों में होती है इन तीनों चरणों को क्वालीफाई करने के बाद ही आप एक RAS ऑफिसर बन सकते हैं

  1. Prelims Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)

Prelims Exam कुल 200 नंबर का होता है जो की वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है और इसमें सामान्य अध्ययन और C सेट दो पेपर होते है और मेंस के लिए दोनो पेपर क्वालीफाई करना जरूरी होता है जो की केवल mains exam के लिए क्वालिफिकेशन के लिए होता है जबकि मेंस एग्जाम कुल 800 नंबर का होता है और या लिखित परीक्षा होता है

mains Exam क्वालीफाई करने के बाद ही आप इसके तीसरे चरण इंटरव्यू के लिए मान्य होते हैं और साक्षात्कार कुल 100 अंक का होता है और अंत में साक्षात्कार और mains exam के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होती है। इस तरह इन तीनों चरणों को क्वालीफाई करके ही आप एक RAS Officer बन सकते हैं।

Rajasthan Prashasnik Seva में सैलरी (RAS officer Salary)

RAS ऑफिसर की मासिक सैलरी की बात करें तो एंट्री ग्रेड में 5,400 और मूल वेतन 21,000 रुपए मिलता है। DA और HRA को मिलाने पर कुल मासिक वेतन 52,000 रुपए होते हैं।

Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) के लिए तैयारी कैसे करें ?

अगर आप Rajasthan Prashasnik Seva में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखे और तैयारी करें;

  • इसके लिए आप शुरुआत से ही कड़ी मेहनत करें।
  • सिलेबस को पूरा पढ़े और उसके आधार पर 12 वीं के बाद अपनी तैयारी शुरू करें।
  • साथ में आप अपने कॉलेज भी जारी रखें सिलेबस को ध्यान से पढ़ कर आप जिस भी विषय में ज्यादा कमजोर है उस पर अधिक मेहनत करें और लिखित अभ्यास करें।
  • इसके अलावा आप mock टेस्ट भी ज्वॉइन करें।
  • आप 12वीं के बाद कोचिंग संस्थान भी ज्वॉइन कर अपनी तैयारी कर सकते है कोचिंग से आपको विषय और पढ़ने के तरीके के विषय में अच्छी जानकारी मिल जाती है।
  • कॉलेज के साथ ही आप अपनी पढ़ाई जारी रखें और RAS से संबंधित सारी जानकारी रखें और अपना लक्ष्य तय कर उसके लिए जम कर मेहनत करें।

Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) के लिए आवेदन कैसे करें ?

RAS (Rajasthan Administrative Service) के पद के लिए जो भी इच्छुक अभ्यर्थी है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जा सकते है। राजस्थान लोक सेवा आयोग साल में एक बार इस परीक्षा को आयोजित करता है और इसके लिए अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन तिथि और परीक्षा तिथि की घोषणा नोटिफिकेशन के माध्यम से घोषित करता है अतः आप अपडेट रहे और नोटिफिकेशन आने पर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ कर ऑनलाइन आवेदन करें।

निष्कर्ष (Conclusion) :-

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल पोस्ट में हमने Rajasthan Prashasnik Seva (RAS) के बारे में संपूर्ण जानकारी जान ली है तो अगर आप भी प्रशासनिक सेवा में जाकर अपने देश और राज्य की सेवा करना चाहते है तो इसके लिए कड़ी मेहनत कीजिए और एक अच्छे प्रशासनिक पद पर रह कर अपने राज्य के विकास के लिए काम कीजिए मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से RAS से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपका इसे संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं और इसी तरह की करियर संबंधित जानकारी के लिए हमें फॉलो करना ना भूले साथ ही इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जो राजस्थान प्रशासनिक सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ’s) -Rajasthan Prashasnik Seva

Q. 1. राजस्थान प्रशासनिक सेवा में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है ?

Ans. राजस्थान प्रशासनिक सेवा में सबसे बड़ा पद डिप्टी कलेक्टर का होता है उसके बाद SDM और DSP के पद आते हैं।

Q. 2. राजस्थान प्रशासनिक सेवा में कितने एग्जाम होते है?

Ans. राजस्थान प्रशासनिक सेवा में एग्जाम तीन चरणों में होता है।
1.    Preliminary exam
2.    Mains Exam
3.    Interview

 
Q. 3. RAS में कौन कौन सी पोस्ट होती है ?

Ans. RAS (Rajasthan Administrative Service) में विभिन्न पद होते है जैसे : DC- डिप्टी कलेक्टर, DSP, FO,AO, AR, CTI, COI, DEO आदि।

Read More….FCL Recruitment 2022 Notification yes

1 thought on “Rajasthan Prashasanik Seva |RAS में करियर कैसे बनाएं ?”

Leave a Comment